Class 12th Practice Paper Grammar 2022 solution
Fill in the blanks (Any five)
Garima and Dharam went to watch ___ movie.
a) both b) all c) whole d) nor
Answer: a) both
हिंदी व्याख्या: ‘Both’ का अर्थ है दोनों लोग साथ में कोई क्रिया कर रहे हैं।
Swati ___ speak English, Hindi and French perfectly.
a) can b) may c) dare d) need
Answer: a) can
हिंदी व्याख्या: ‘Can’ यहाँ योग्यता बताने के लिए है कि स्वाति तीन भाषाएँ बोल सकती है।I do not have ___ good book at home.
a) any b) some c) few d) little
Answer: a) any
हिंदी व्याख्या: नकारात्मक वाक्य में ‘any’ का उपयोग किसी वस्तु की अनुपस्थिति को दर्शाने के लिए होता है।
The frog jumped ___ the well.
a) in b) into c) on d) upon
Answer: b) into
हिंदी व्याख्या: ‘Into’ का मतलब है कहीं के अंदर जाना।
They ___ cricket since morning.
a) played b) play c) playing d) have been playing
Answer: d) have been playing
हिंदी व्याख्या: यह काल दर्शाता है कि वे सुबह से अब तक क्रिकेट खेल रहे हैं।
My home is just ___ in front childrens park.
a) by b) of c) on d) with
Answer: c) on
हिंदी व्याख्या: ‘On’ जगह की स्थिति बताने के लिए प्रयोग होता है, जैसे सामने या ऊपर।John is ___ honest worker.
a) a b) an c) the d) no article
Answer: b) an
हिंदी व्याख्या: ‘An’ का प्रयोग उन शब्दों से पहले होता है जो स्वर ध्वनि से शुरू होते हैं।
*********
Do as directed (any 5) निर्देशानुसार वाक्य बनाएं (किसी पांच प्रश्न)
1. The boy is my cousin. The boy is wearing a red shirt.
(Rewrite using who)
उत्तर: The boy who is wearing a red shirt is my cousin.
व्याख्या: ‘Who’ का प्रयोग सम्बन्धसूचक सर्वनाम (relative pronoun) के रूप में दो वाक्यों को जोड़ने के लिए किया जाता है, जिससे पहला वाक्य द्रष्टांत के अनुसार दूसरा विस्तृत होता है।
2. His brother is very studious. He rarely finds time for entertainment.
(Combine using so that)
उत्तर: His brother is very studious so that he rarely finds time for entertainment.
व्याख्या: ‘So that’ दो क्रियाओं के बीच कारण-परिणाम संबंध को प्रदर्शित करता है। यहाँ बताया गया है कि मेहनत के कारण मनोरंजन के लिए समय कम है।
3. her pen put ink some she in
(Rearrange the words)
उत्तर: She put some ink in her pen.
व्याख्या: असंगठित शब्दों को सही क्रम में लगाकर पूर्ण वाक्य बनाया गया है।
4. Neha said, “I want to open this bag.”
(Change into indirect speech)
उत्तर: Neha said that she wanted to open that bag.
व्याख्या: प्रत्यक्ष वाक्य को अप्रत्यक्ष वाक्य में बदला गया, जहाँ वक्ता के शब्दों को कथन रूप में प्रस्तुत किया गया।
5. As soon as the boys saw the Principal, they became silent.
(Rewrite using No sooner... than:)
उत्तर: No sooner did the boys see the Principal than they became silent.
व्याख्या: ‘No sooner... than’ की संरचना तुरंत बाद होने वाली दोनों क्रियाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग होती है।
6. They are flying kites. (Change the voice:)
उत्तर: Kites are being flown by them.
व्याख्या: सक्रिय वाक्य को निर्जीव वाक्य (Passive voice) में बदला गया है, जहां क्रिया का कर्ता ‘kites’ हो जाता है।
7. We live here since 1952.
(Supply the correct verb form)
उत्तर: We have been living here since 1952.
व्याख्या: ‘Since’ के साथ वर्तमान पूर्ण काल (Present Perfect Continuous Tense) का प्रयोग किया जाता है, जिससे काल का निरंतर होना दर्शाया जाता है।
*****

Comments
Post a Comment