Class 9th Remedial Module Question & Answer Solution
हिन्दी अनुवाद के साथ
👇👇👇आपके लिए माड्यूल "9TH-ENGLISH-TEACHER-S-REMEDIAL.pdf" से कक्षा 9 की पाठ्यपुस्तक बीहाइव (Beehive) और Moments सेक्शन के सभी प्रश्नों के उत्तर हिंदी अनुवाद सहित सटीक क्रमबद्ध प्रस्तुत किए जा रहे हैं👇👇👇
Class 9th Remedial Module Question & Answer Solution
हिन्दी अनुवाद के साथ
👇👇👇आपके लिए माड्यूल "9TH-ENGLISH-TEACHER-S-REMEDIAL.pdf" से कक्षा 9 की पाठ्यपुस्तक बीहाइव (Beehive) और Moments सेक्शन के सभी प्रश्नों के उत्तर हिंदी अनुवाद सहित सटीक क्रमबद्ध प्रस्तुत किए जा रहे हैं👇👇👇
अध्याय 1: The Fun They Had
प्रश्न 1: What did Margie write in her diary?
मार्गी ने अपनी डायरी में क्या लिखा?
उत्तर: Margie wrote in her diary about the real book that Tommy had found. मार्गी ने अपनी डायरी में लिखा कि टॉमी ने एक असली किताब पाई।
प्रश्न 2: What is a telebook?
टेलीबुक क्या है?
उत्तर: A telebook is a book that can be read on screen.
टेलीबुक वह किताब है जिसे स्क्रीन पर पढ़ा जा सकता है।
प्रश्न 3: What kind of teachers did Margie and Tommy have?
मार्जी और टॉमी के शिक्षक किस प्रकार के थे?
उत्तर: They had mechanical teachers. They had large black screens on which all the lessons were shown and questions were asked.
मार्जी और टॉमी के पास मशीनी शिक्षक थे। उनकी बड़ी काली स्क्रीन पर सभी पाठ दिखाए जाते थे और प्रश्न पूछे जाते थे।
प्रश्न 4: What had the mechanical teacher been giving to Margie?
मशीनी शिक्षक मार्गी को क्या देते थे?
उत्तर: The mechanical teacher had been giving Margie test after test in Geography.
मशीनी शिक्षक मार्जी को भूगोल के विषय में बार-बार परीक्षाएं दे रहे थे।
प्रश्न 5: What subjects did Margie and Tommy learn?
मार्गी और टॉमी ने कौन-कौन से विषय पढ़े?
उत्तर: Margie and Tommy learned Maths, Geography and History.
मार्जी और टॉमी ने गणित, भूगोल, और इतिहास पढ़े।
👇👇👇Click here For 👇👇👇
कक्षा 9वी महत्वपूर्ण सामग्री सभी विषय
प्रश्न 1: What did Margie write in her diary?
मार्गी ने अपनी डायरी में क्या लिखा?उत्तर: Margie wrote in her diary about the real book that Tommy had found.
मार्गी ने अपनी डायरी में लिखा कि टॉमी ने एक असली किताब पाई।
प्रश्न 2: What is a telebook?
टेलीबुक क्या है?
उत्तर: A telebook is a book that can be read on screen.
टेलीबुक वह किताब है जिसे स्क्रीन पर पढ़ा जा सकता है।
प्रश्न 3: What kind of teachers did Margie and Tommy have?
मार्जी और टॉमी के शिक्षक किस प्रकार के थे?
उत्तर: They had mechanical teachers. They had large black screens on which all the lessons were shown and questions were asked.
मार्जी और टॉमी के पास मशीनी शिक्षक थे। उनकी बड़ी काली स्क्रीन पर सभी पाठ दिखाए जाते थे और प्रश्न पूछे जाते थे।
प्रश्न 4: What had the mechanical teacher been giving to Margie?
मशीनी शिक्षक मार्गी को क्या देते थे?
उत्तर: The mechanical teacher had been giving Margie test after test in Geography.
मशीनी शिक्षक मार्जी को भूगोल के विषय में बार-बार परीक्षाएं दे रहे थे।
प्रश्न 5: What subjects did Margie and Tommy learn?
मार्गी और टॉमी ने कौन-कौन से विषय पढ़े?
उत्तर: Margie and Tommy learned Maths, Geography and History.
मार्जी और टॉमी ने गणित, भूगोल, और इतिहास पढ़े।
👇👇👇Click here For 👇👇👇
कक्षा 9वी महत्वपूर्ण सामग्री सभी विषय
अध्याय 2: The Sound of Music
प्रश्न 1: How old was Evelyn when she went to the Royal Academy of Music?
एवेलिन की उम्र कितनी थी जब वह रॉयल अकादमी ऑफ म्यूजिक गई?
उत्तर: When Evelyn went there, she was around seventeen years old.
एवेलिन लगभग सत्रह वर्ष की थी।
प्रश्न 2: When was Evelyn's deafness noticed?
एवेलिन का बहरा होना कब पता चला?
उत्तर: Evelyn's deafness was noticed when she was eight years old.
एवेलिन की बहरेपन की जानकारी तब हुई जब वह आठ वर्ष की थी।
प्रश्न 3: Who helped Evelyn to continue with music?
एवेलिन को संगीत जारी रखने में किसने मदद की?
उत्तर: Ron Forbes helped Evelyn to continue with music.
रॉन फोर्ब्स ने एवेलिन की संगीत जारी रखने में मदद की।
प्रश्न 4: How did Evelyn hear music?
एवेलिन संगीत कैसे सुनती थी?
उत्तर: Evelyn heard music by sensing the notes in different parts of her body.
एवेलिन अपने शरीर के विभिन्न अंगों में संगीत के सुर महसूस करके संगीत सुनती थी।
प्रश्न 1: How old was Evelyn when she went to the Royal Academy of Music?
एवेलिन की उम्र कितनी थी जब वह रॉयल अकादमी ऑफ म्यूजिक गई?
उत्तर: When Evelyn went there, she was around seventeen years old.
एवेलिन लगभग सत्रह वर्ष की थी।
प्रश्न 2: When was Evelyn's deafness noticed?
एवेलिन का बहरा होना कब पता चला?
उत्तर: Evelyn's deafness was noticed when she was eight years old.
एवेलिन की बहरेपन की जानकारी तब हुई जब वह आठ वर्ष की थी।
प्रश्न 3: Who helped Evelyn to continue with music?
एवेलिन को संगीत जारी रखने में किसने मदद की?
उत्तर: Ron Forbes helped Evelyn to continue with music.
रॉन फोर्ब्स ने एवेलिन की संगीत जारी रखने में मदद की।
प्रश्न 4: How did Evelyn hear music?
एवेलिन संगीत कैसे सुनती थी?
उत्तर: Evelyn heard music by sensing the notes in different parts of her body.
एवेलिन अपने शरीर के विभिन्न अंगों में संगीत के सुर महसूस करके संगीत सुनती थी।
अध्याय 3: The Little Girl
प्रश्न 1: Who were the people in Kezia's family?
केजिया के परिवार में कौन-कौन थे?
उत्तर: Kezia's family consisted of her grandmother, mother, and father.
केजिया के परिवार में उसकी दादी, माँ और पिता थे।
प्रश्न 2: What gift did Kezia prepare for her father?
केजिया ने अपने पिता के लिए क्या तोहफा बनाया?
उत्तर: Kezia made a pin-cushion as a birthday gift for her father.
केजिया ने अपने पिता के लिए जन्मदिन का तोहफा पिन-कुशन बनाया।
प्रश्न 3: What was the little girl's fault when she appeared before her father?
जब वह अपने पिता के सामने आई तो उसकी क्या गलती थी?
उत्तर: Kezia had mistakenly torn the important papers that contained her father's speech for the Port Authority. She had stuffed them in the pin-cushion.
केजिया से गलती से उनके पिता के पोर्ट अथॉरिटी के लिए महत्वपूर्ण भाषण के कागज फट गए थे। उसने उन्हें पिन-कुशन में दबा दिया था।
प्रश्न 4: Why was Kezia afraid of her father?
केजिया अपने पिता से क्यों डरती थी?
उत्तर: Kezia was afraid of her father because he was very strict and never expressed his love for her.
केजिया अपने पिता से डरती थी क्योंकि वह बहुत सख्त थे और उसे कभी प्यार नहीं जताते थे।
प्रश्न 1: Who were the people in Kezia's family?
केजिया के परिवार में कौन-कौन थे?
उत्तर: Kezia's family consisted of her grandmother, mother, and father.
केजिया के परिवार में उसकी दादी, माँ और पिता थे।
प्रश्न 2: What gift did Kezia prepare for her father?
केजिया ने अपने पिता के लिए क्या तोहफा बनाया?
उत्तर: Kezia made a pin-cushion as a birthday gift for her father.
केजिया ने अपने पिता के लिए जन्मदिन का तोहफा पिन-कुशन बनाया।
प्रश्न 3: What was the little girl's fault when she appeared before her father?
जब वह अपने पिता के सामने आई तो उसकी क्या गलती थी?
उत्तर: Kezia had mistakenly torn the important papers that contained her father's speech for the Port Authority. She had stuffed them in the pin-cushion.
केजिया से गलती से उनके पिता के पोर्ट अथॉरिटी के लिए महत्वपूर्ण भाषण के कागज फट गए थे। उसने उन्हें पिन-कुशन में दबा दिया था।
प्रश्न 4: Why was Kezia afraid of her father?
केजिया अपने पिता से क्यों डरती थी?
उत्तर: Kezia was afraid of her father because he was very strict and never expressed his love for her.
केजिया अपने पिता से डरती थी क्योंकि वह बहुत सख्त थे और उसे कभी प्यार नहीं जताते थे।
अध्याय 4: A Truly Beautiful Mind
प्रश्न 1: What did Einstein call his desk drawer at the patent office?
आइंस्टीन ने पेटेंट ऑफिस में अपने डेस्क ड्रॉअर को क्या कहा?
उत्तर: Einstein called his desk drawer the "Bureau of Theoretical Physics."
आइंस्टीन अपने डेस्क ड्रॉअर को "थ्योरिटिकल फिजिक्स का ब्यूरो" कहते थे।
प्रश्न 2: Why did Einstein write a letter to Franklin Roosevelt?
आइंस्टीन ने फ्रैंकलिन रूजवेल्ट को पत्र क्यों लिखा?
उत्तर: Einstein wrote the letter to warn about the destructive effects of the bomb.
आइंस्टीन ने बम के विनाशकारी प्रभाव के बारे में चेतावनी देने के लिए पत्र लिखा था।
प्रश्न 3: In what subject was Einstein highly gifted?
आइंस्टीन किस विषय में बहुत प्रतिभाशाली थे?
उत्तर: Einstein was highly gifted in Mathematics.
आइंस्टीन गणित में बहुत प्रतिभाशाली थे।
प्रश्न 4: Who had the opinion that Einstein was stupid?
किसे लगता था कि आइंस्टीन मूर्ख है?
उत्तर: Einstein's headmaster thought he was stupid.
आइंस्टीन के हेडमास्टर को लगता था कि वह मूर्ख था।
प्रश्न 1: What did Einstein call his desk drawer at the patent office?
आइंस्टीन ने पेटेंट ऑफिस में अपने डेस्क ड्रॉअर को क्या कहा?
उत्तर: Einstein called his desk drawer the "Bureau of Theoretical Physics."
आइंस्टीन अपने डेस्क ड्रॉअर को "थ्योरिटिकल फिजिक्स का ब्यूरो" कहते थे।
प्रश्न 2: Why did Einstein write a letter to Franklin Roosevelt?
आइंस्टीन ने फ्रैंकलिन रूजवेल्ट को पत्र क्यों लिखा?
उत्तर: Einstein wrote the letter to warn about the destructive effects of the bomb.
आइंस्टीन ने बम के विनाशकारी प्रभाव के बारे में चेतावनी देने के लिए पत्र लिखा था।
प्रश्न 3: In what subject was Einstein highly gifted?
आइंस्टीन किस विषय में बहुत प्रतिभाशाली थे?
उत्तर: Einstein was highly gifted in Mathematics.
आइंस्टीन गणित में बहुत प्रतिभाशाली थे।
प्रश्न 4: Who had the opinion that Einstein was stupid?
किसे लगता था कि आइंस्टीन मूर्ख है?
उत्तर: Einstein's headmaster thought he was stupid.
आइंस्टीन के हेडमास्टर को लगता था कि वह मूर्ख था।
अध्याय 5: The Snake and the Mirror
प्रश्न 1: What two important decisions did the doctor take while he was looking in the mirror?
डॉक्टर ने आईने में देखते समय कौन से दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए?
उत्तर: The doctor decided to shave daily and grow a thin moustache.
डॉक्टर ने रोजाना शेविंग करने और पतली मूंछ रखने का निर्णय लिया।
प्रश्न 2: Why did the snake leave the doctor's arm?
सांप ने डॉक्टर के हाथ को क्यों छोड़ा?
उत्तर: Because the snake saw its reflection in the mirror.
क्योंकि सांप ने आईने में अपनी छवि देखी।
प्रश्न 3: How did the snake change the writer's opinion about himself?
सांप ने लेखक के अपने बारे में विचार को कैसे बदला?
उत्तर: The snake taught the writer humility and made him less proud.
सांप ने लेखक को विनम्रता सिखाई और उसे गर्वीला बनने से रोका।
प्रश्न 1: What two important decisions did the doctor take while he was looking in the mirror?
डॉक्टर ने आईने में देखते समय कौन से दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए?
उत्तर: The doctor decided to shave daily and grow a thin moustache.
डॉक्टर ने रोजाना शेविंग करने और पतली मूंछ रखने का निर्णय लिया।
प्रश्न 2: Why did the snake leave the doctor's arm?
सांप ने डॉक्टर के हाथ को क्यों छोड़ा?
उत्तर: Because the snake saw its reflection in the mirror.
क्योंकि सांप ने आईने में अपनी छवि देखी।
प्रश्न 3: How did the snake change the writer's opinion about himself?
सांप ने लेखक के अपने बारे में विचार को कैसे बदला?
उत्तर: The snake taught the writer humility and made him less proud.
सांप ने लेखक को विनम्रता सिखाई और उसे गर्वीला बनने से रोका।
अध्याय 6: My Childhood
प्रश्न 1: Where was Abdul Kalam's house?
अब्दुल कलाम का घर कहाँ था?
उत्तर: Abdul Kalam's house was on Mosque Street in Rameswaram.
अब्दुल कलाम का घर रामेश्वरम की मस्जिद सड़क पर था।
प्रश्न 2: How did Abdul Kalam earn his first wages?
अब्दुल कलाम ने अपनी पहली मजदूरी कैसे कमाई?
उत्तर: Abdul Kalam earned his first wages by distributing newspapers.
अब्दुल कलाम ने अखबार बांटकर अपनी पहली मजदूरी कमाई।
प्रश्न 3: Who were Abdul Kalam's school friends?
अब्दुल कलाम के स्कूल के दोस्त कौन थे?
उत्तर: His school friends were Ramanandhasastry, Aravindan, and Sivaprakasan.
उसके स्कूल के दोस्त रमणंधशास्त्री, अरविंदन, और शिवप्रकाशन थे।
प्रश्न 1: Where was Abdul Kalam's house?
अब्दुल कलाम का घर कहाँ था?
उत्तर: Abdul Kalam's house was on Mosque Street in Rameswaram.
अब्दुल कलाम का घर रामेश्वरम की मस्जिद सड़क पर था।
प्रश्न 2: How did Abdul Kalam earn his first wages?
अब्दुल कलाम ने अपनी पहली मजदूरी कैसे कमाई?
उत्तर: Abdul Kalam earned his first wages by distributing newspapers.
अब्दुल कलाम ने अखबार बांटकर अपनी पहली मजदूरी कमाई।
प्रश्न 3: Who were Abdul Kalam's school friends?
अब्दुल कलाम के स्कूल के दोस्त कौन थे?
उत्तर: His school friends were Ramanandhasastry, Aravindan, and Sivaprakasan.
उसके स्कूल के दोस्त रमणंधशास्त्री, अरविंदन, और शिवप्रकाशन थे।
अध्याय 7: Reach for the Top
प्रश्न 1: How did Santosh begin to climb mountains?
संतोष ने पहाड़ों पर चढ़ाई कैसे शुरू की?
उत्तर: Santosh began by climbing hills around her village and later joined the Institute of Mountaineering.
संतोष ने पहले अपने गांव के आसपास की पहाड़ियों पर चढ़ाई की और बाद में माउंटेनियरिंग संस्थान में दाखिला लिया।
प्रश्न 2: What shows Santosh's concern for the environment?
संतोष के पर्यावरण के प्रति प्रेम का क्या प्रमाण है?
उत्तर: She collected 500 kilograms of garbage from the Himalayas.
उसने हिमालय से 500 किलो कूड़ा एकत्रित किया।
प्रश्न 3: What was the achievement of Santosh Yadav?
संतोष यादव की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
उत्तर: Santosh climbed Mt. Everest twice.
संतोष यादव ने दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की।
प्रश्न 1: How did Santosh begin to climb mountains?
संतोष ने पहाड़ों पर चढ़ाई कैसे शुरू की?
उत्तर: Santosh began by climbing hills around her village and later joined the Institute of Mountaineering.
संतोष ने पहले अपने गांव के आसपास की पहाड़ियों पर चढ़ाई की और बाद में माउंटेनियरिंग संस्थान में दाखिला लिया।
प्रश्न 2: What shows Santosh's concern for the environment?
संतोष के पर्यावरण के प्रति प्रेम का क्या प्रमाण है?
उत्तर: She collected 500 kilograms of garbage from the Himalayas.
उसने हिमालय से 500 किलो कूड़ा एकत्रित किया।
प्रश्न 3: What was the achievement of Santosh Yadav?
संतोष यादव की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
उत्तर: Santosh climbed Mt. Everest twice.
संतोष यादव ने दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की।
अध्याय 8: Kathmandu
प्रश्न 1: Name the two temples the author visited in Kathmandu?
लेखक ने काठमांडू में कौन से दो मंदिर देखे?
उत्तर: The author visited Pashupatinath and Baudhnath temples.
लेखक ने पशुपतिनाथ और बौद्धनाथ मंदिर देखे।
प्रश्न 2: What does Vikram Seth compare to the quills of a porcupine?
विक्रम सेठ ने किस चीज़ की तुलना साहीनी के कांटों से की है?
उत्तर: He compares the flute seller's many bansuris stuck on his pole to the quills of a porcupine.
उन्होंने बांसुरी बेचने वाले के पोल पर लगी अनेक बांसुरीयों की तुलना साहीनी के कांटों से की है।
प्रश्न 1: Name the two temples the author visited in Kathmandu?
लेखक ने काठमांडू में कौन से दो मंदिर देखे?
उत्तर: The author visited Pashupatinath and Baudhnath temples.
लेखक ने पशुपतिनाथ और बौद्धनाथ मंदिर देखे।
प्रश्न 2: What does Vikram Seth compare to the quills of a porcupine?
विक्रम सेठ ने किस चीज़ की तुलना साहीनी के कांटों से की है?
उत्तर: He compares the flute seller's many bansuris stuck on his pole to the quills of a porcupine.
उन्होंने बांसुरी बेचने वाले के पोल पर लगी अनेक बांसुरीयों की तुलना साहीनी के कांटों से की है।
अध्याय 9: If I Were You
प्रश्न 1: What was Gerrard’s profession?
गेरार्ड का पेशा क्या था?
उत्तर: Gerrard was a dramatist.
गेरार्ड नाटककार था।
प्रश्न 2: Who was the intruder in Gerrard’s house?
गेरार्ड के घर में घुसपैठिया कौन था?
उत्तर: The intruder was a criminal.
घुसपैठिया एक अपराधी था।
प्रश्न 3: Why did the intruder intend to kill Gerrard?
घुसपैठिया गेरार्ड को क्यों मारना चाहता था?
उत्तर: He wanted to take Gerrard’s place and escape from the police.
वह गेरार्ड की जगह लेना चाहता था और पुलिस से बचना चाहता था।
।
👇👇👇Click here For 👇👇👇
कक्षा 9वी महत्वपूर्ण सामग्री सभी विषय
👇👇👇Poem के Questions And Answers 👇👇👇👇
अब आपके लिए कक्षा 9 बीहाइव (Beehive) कविता (Poetry) अनुभाग के प्रश्न और शिक्षक माड्यूल के अनुसार उत्तर हिंदी अनुवाद सहित -
प्रश्न 1: What was Gerrard’s profession?
गेरार्ड का पेशा क्या था?
उत्तर: Gerrard was a dramatist.
गेरार्ड नाटककार था।
प्रश्न 2: Who was the intruder in Gerrard’s house?
गेरार्ड के घर में घुसपैठिया कौन था?
उत्तर: The intruder was a criminal.
घुसपैठिया एक अपराधी था।
प्रश्न 3: Why did the intruder intend to kill Gerrard?
घुसपैठिया गेरार्ड को क्यों मारना चाहता था?
उत्तर: He wanted to take Gerrard’s place and escape from the police.
वह गेरार्ड की जगह लेना चाहता था और पुलिस से बचना चाहता था।
।
👇👇👇Click here For 👇👇👇
कक्षा 9वी महत्वपूर्ण सामग्री सभी विषय
👇👇👇Poem के Questions And Answers 👇👇👇👇
अब आपके लिए कक्षा 9 बीहाइव (Beehive) कविता (Poetry) अनुभाग के प्रश्न और शिक्षक माड्यूल के अनुसार उत्तर हिंदी अनुवाद सहित -
कविता 1: The Road Not Taken (Robert Frost)
प्रश्न 1: Where does the traveller find himself?
यात्री को कहाँ मिलता है?
उत्तर: The traveller finds himself at a point where two roads diverge.
यात्री खुद को उस स्थान पर पाता है जहाँ दो रास्ते अलग होते हैं।
प्रश्न 2: Which of the two roads did the poet choose and why?
कवि ने दो रास्ते में से किस रास्ते को चुना और क्यों?
उत्तर: He chose the road that was less traveled and more challenging.
उसने उस रास्ते को चुना जो कम चलाया गया था और अधिक चुनौतीपूर्ण था।
प्रश्न 3: What do yellow woods represent?
पीले जंगल क्या दर्शाते हैं?
उत्तर: The yellow woods represent autumn season. Yellow refers to the yellow leaves that fall during autumn.
पीले जंगल शरद ऋतु का प्रतिनिधित्व करते हैं। पीला उन पीले पत्तों को दर्शाता है जो शरद ऋतु में गिरते हैं।
प्रश्न 4: What does grassy mean in the poem?
कविता में घासदार का क्या अर्थ है?
उत्तर: It means that the road he chose was full of grass and hadn’t been stepped on.
इसका अर्थ है कि उसने जो रास्ता चुना वह घास से भरा था और उस पर कोई नहीं चला था।
प्रश्न 5: What problem does the poet face?
कवि को क्या समस्या होती है?
उत्तर: His problem is that he can’t decide which road to take.
कवि की समस्या यह है कि वह तय नहीं कर पा रहा कि कौन सा रास्ता चुना जाए।
प्रश्न 1: Where does the traveller find himself?
यात्री को कहाँ मिलता है?
उत्तर: The traveller finds himself at a point where two roads diverge.
यात्री खुद को उस स्थान पर पाता है जहाँ दो रास्ते अलग होते हैं।
प्रश्न 2: Which of the two roads did the poet choose and why?
कवि ने दो रास्ते में से किस रास्ते को चुना और क्यों?
उत्तर: He chose the road that was less traveled and more challenging.
उसने उस रास्ते को चुना जो कम चलाया गया था और अधिक चुनौतीपूर्ण था।
प्रश्न 3: What do yellow woods represent?
पीले जंगल क्या दर्शाते हैं?
उत्तर: The yellow woods represent autumn season. Yellow refers to the yellow leaves that fall during autumn.
पीले जंगल शरद ऋतु का प्रतिनिधित्व करते हैं। पीला उन पीले पत्तों को दर्शाता है जो शरद ऋतु में गिरते हैं।
प्रश्न 4: What does grassy mean in the poem?
कविता में घासदार का क्या अर्थ है?
उत्तर: It means that the road he chose was full of grass and hadn’t been stepped on.
इसका अर्थ है कि उसने जो रास्ता चुना वह घास से भरा था और उस पर कोई नहीं चला था।
प्रश्न 5: What problem does the poet face?
कवि को क्या समस्या होती है?
उत्तर: His problem is that he can’t decide which road to take.
कवि की समस्या यह है कि वह तय नहीं कर पा रहा कि कौन सा रास्ता चुना जाए।
कविता 2: Wind (Subramania Bharati)
प्रश्न 1: What are the things the wind does?
हवा क्या-क्या करती है?
उत्तर: The wind destroys everything, like breaking shutters, scattering papers, throwing books, tearing pages, and bringing rain.
हवा सब कुछ नष्ट कर देती है जैसे खिड़की के पट्टे तोड़ना, कागज बिखराना, किताबें गिराना, पन्ने फाड़ना, और बारिश लाना।
प्रश्न 2: How does the wind god winnow?
हवा का देवता किस तरह से छनाई करता है?
उत्तर: It separates the weak from the strong like a winnower separates grains from chaff.
यह कमजोरों को मजबूतों से अलग करता है जैसे छननी अनाज से मटमैले हिस्से को अलग करती है।
प्रश्न 3: What should we do to make friends with the wind?
हवा से मित्रता करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?
उत्तर: We should make ourselves strong to become friends with the wind.
हमें खुद को मजबूत बनाना चाहिए ताकि हम हवा से दोस्ती कर सकें।
प्रश्न 4: What does the wind symbolize?
हवा क्या प्रतीक है?
उत्तर: The wind symbolizes power and strength. We need strong hearts and willpower to face life’s hardships.
हवा शक्ति और ताकत का प्रतीक है। जीवन की कठिनाइयों का सामना करने के लिए हमें मजबूत दिल और इच्छाशक्ति चाहिए।
यहाँ कक्षा 9 की बीहाइव के कविताओं के शेष प्रश्न-उत्तर टीचर्स माड्यूल के अनुसार हिंदी अनुवाद सहित प्रस्तुत है।👇👇👇
प्रश्न 1: What are the things the wind does?
हवा क्या-क्या करती है?
उत्तर: The wind destroys everything, like breaking shutters, scattering papers, throwing books, tearing pages, and bringing rain.
हवा सब कुछ नष्ट कर देती है जैसे खिड़की के पट्टे तोड़ना, कागज बिखराना, किताबें गिराना, पन्ने फाड़ना, और बारिश लाना।
प्रश्न 2: How does the wind god winnow?
हवा का देवता किस तरह से छनाई करता है?
उत्तर: It separates the weak from the strong like a winnower separates grains from chaff.
यह कमजोरों को मजबूतों से अलग करता है जैसे छननी अनाज से मटमैले हिस्से को अलग करती है।
प्रश्न 3: What should we do to make friends with the wind?
हवा से मित्रता करने के लिए हमें क्या करना चाहिए?
उत्तर: We should make ourselves strong to become friends with the wind.
हमें खुद को मजबूत बनाना चाहिए ताकि हम हवा से दोस्ती कर सकें।
प्रश्न 4: What does the wind symbolize?
हवा क्या प्रतीक है?
उत्तर: The wind symbolizes power and strength. We need strong hearts and willpower to face life’s hardships.
हवा शक्ति और ताकत का प्रतीक है। जीवन की कठिनाइयों का सामना करने के लिए हमें मजबूत दिल और इच्छाशक्ति चाहिए।
यहाँ कक्षा 9 की बीहाइव के कविताओं के शेष प्रश्न-उत्तर टीचर्स माड्यूल के अनुसार हिंदी अनुवाद सहित प्रस्तुत है।👇👇👇
कविता 3: Rain on the Roof
प्रश्न 1: What is the poet listening to?
कवि क्या सुन रहा है?
उत्तर: The poet is listening to the laughter and patter of the raindrops on the roof.
कवि छत पर बारिश की बूंदों की हँसी और आवाज़ सुन रहा है।
प्रश्न 2: What does the rain remind the poet of?
बारिश कवि को किस बात की याद दिलाती है?
उत्तर: The rain reminds the poet of boyhood days, the days of hope and sunshine.
बारिश कवि को बचपन के दिनों, उम्मीद और धूप भरे दिनों की याद दिलाती है।
प्रश्न 3: What sound accompanies the rain?
बारिश के साथ क्या ध्वनि सुनाई देती है?
उत्तर: The sound of the rain is accompanied by the chatter of the children.
बारिश की आवाज़ के साथ बच्चों की बातचीत की आवाज़ भी सुनाई देती है।
प्रश्न 1: What is the poet listening to?
कवि क्या सुन रहा है?
उत्तर: The poet is listening to the laughter and patter of the raindrops on the roof.
कवि छत पर बारिश की बूंदों की हँसी और आवाज़ सुन रहा है।
प्रश्न 2: What does the rain remind the poet of?
बारिश कवि को किस बात की याद दिलाती है?
उत्तर: The rain reminds the poet of boyhood days, the days of hope and sunshine.
बारिश कवि को बचपन के दिनों, उम्मीद और धूप भरे दिनों की याद दिलाती है।
प्रश्न 3: What sound accompanies the rain?
बारिश के साथ क्या ध्वनि सुनाई देती है?
उत्तर: The sound of the rain is accompanied by the chatter of the children.
बारिश की आवाज़ के साथ बच्चों की बातचीत की आवाज़ भी सुनाई देती है।
कविता 4: A Legend of the Northland
प्रश्न 1: What did the old woman ask?
बूढ़ी औरत ने क्या माँगा?
उत्तर: She asked for shelter and help.
उसने आश्रय और मदद मांगी।
प्रश्न 2: What did the neighbours do?
पड़ोस वालों ने क्या किया?
उत्तर: The neighbours refused to help and ignored the old woman.
पड़ोसियों ने मदद करने से इनकार कर दिया और बूढ़ी औरत की ओर ध्यान नहीं दिया।
प्रश्न 3: How did the old woman reward the kind neighbour?
बूढ़ी औरत ने दयालु पड़ोसी को कैसे इनाम दिया?
उत्तर: She blessed her with a great fortune and prosperity.
उसने उसे बड़े धन और समृद्धि का आशीर्वाद दिया।
आपके अनुरोध पर, कक्षा 9 के "9TH-ENGLISH-TEACHER-S-REMEDIAL.pdf" शिक्षक माड्यूल से "Movements" विषय के सभी प्रश्न और उत्तर (हिंदी अनुवाद सहित) क्रमबद्ध और सटीक रूप में प्रस्तुत किए जा रहे हैं। माड्यूल में "Moments" सेक्शन के प्रश्न और उत्तर 👇👇👇
यहाँ संक्षेप रूप में कुछ उदाहरण प्रस्तुत हैं:
प्रश्न 1: What did the old woman ask?
बूढ़ी औरत ने क्या माँगा?
उत्तर: She asked for shelter and help.
उसने आश्रय और मदद मांगी।
प्रश्न 2: What did the neighbours do?
पड़ोस वालों ने क्या किया?
उत्तर: The neighbours refused to help and ignored the old woman.
पड़ोसियों ने मदद करने से इनकार कर दिया और बूढ़ी औरत की ओर ध्यान नहीं दिया।
प्रश्न 3: How did the old woman reward the kind neighbour?
बूढ़ी औरत ने दयालु पड़ोसी को कैसे इनाम दिया?
उत्तर: She blessed her with a great fortune and prosperity.
उसने उसे बड़े धन और समृद्धि का आशीर्वाद दिया।
आपके अनुरोध पर, कक्षा 9 के "9TH-ENGLISH-TEACHER-S-REMEDIAL.pdf" शिक्षक माड्यूल से "Movements" विषय के सभी प्रश्न और उत्तर (हिंदी अनुवाद सहित) क्रमबद्ध और सटीक रूप में प्रस्तुत किए जा रहे हैं। माड्यूल में "Moments" सेक्शन के प्रश्न और उत्तर 👇👇👇
यहाँ संक्षेप रूप में कुछ उदाहरण प्रस्तुत हैं:
Moments के प्रश्न और उत्तर (Teacher's Module)
प्रश्न 1: What are the things the child sees on his way to the fair?
बच्चा मेले जाते समय कौन-कौन सी चीज़ें देखता है?
उत्तर: On his way to the fair, the child sees toys, balloons of different colours, garlands of gulmohur, a swing, and a snake-charmer playing a flute.
मेले जाते समय, बच्चा खिलौने, रंग-बिरंगे गुब्बारे, गुलमोहर की माला, झूला, और बीन बजाता सांप दिखता है।
प्रश्न 2: When does the child realise that he has lost his way?
बच्चा कब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है?
उत्तर: The child realises that he has lost his way when he asks for permission to go on the roundabout and there is no reply from his parents.
बच्चा तब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है जब वह झूले पर जाने की अनुमति माँगता है और उसके माता-पिता का कोई जवाब नहीं आता।
प्रश्न 3: Who rescued the lost child? What did he offer to buy him?
खोए हुए बच्चे को किसने बचाया और उसने उसे क्या खरीदने की पेशकश की?
उत्तर: The man in the shrine rescued the lost child and offered to buy him flowers, balloons, and sweets.
मंदिर में खड़ा व्यक्ति खोए हुए बच्चे को बचाता है और उसे फूल, गुब्बारे और मिठाई खरीदने का प्रस्ताव देता है।
Moment Section Questions & Answers
प्रश्न 1: What are the things the child sees on his way to the fair?
बच्चा मेले जाते समय कौन-कौन सी चीज़ें देखता है?
उत्तर: On his way to the fair, the child sees toys, balloons of different colours, garlands of gulmohur, a swing, and a snake-charmer playing a flute.
मेले जाते समय, बच्चा खिलौने, रंग-बिरंगे गुब्बारे, गुलमोहर की माला, झूला, और बीन बजाता सांप दिखता है।
प्रश्न 2: When does the child realise that he has lost his way?
बच्चा कब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है?
उत्तर: The child realises that he has lost his way when he asks for permission to go on the roundabout and there is no reply from his parents.
बच्चा तब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है जब वह झूले पर जाने की अनुमति माँगता है और उसके माता-पिता का कोई जवाब नहीं आता।
प्रश्न 3: Who rescued the lost child? What did he offer to buy him?
खोए हुए बच्चे को किसने बचाया और उसने उसे क्या खरीदने की पेशकश की?
उत्तर: The man in the shrine rescued the lost child and offered to buy him flowers, balloons, and sweets.
मंदिर में खड़ा व्यक्ति खोए हुए बच्चे को बचाता है और उसे फूल, गुब्बारे और मिठाई खरीदने का प्रस्ताव देता है।
Moment Section Questions & Answers
प्रश्न 1: What are the things the child sees on his way to the fair?
बच्चा मेले जाते समय कौन-कौन सी चीजें देखता है?
उत्तर: On his way to the fair, the child sees toys, balloons of different colours, garland of gulmohur, a swing and a snake-charmer playing a flute.
मेले जाते समय बच्चा खिलौने, विभिन्न रंगों के गुब्बारे, गुलमोहर की माला, झूला और बीन बजाते एक सांप-एस्टेवार को देखता है।
प्रश्न 2: When does the child realise that he has lost his way?
बच्चा कब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है?
प्रश्न 3: Who rescued the lost child? What did he offer to buy him?
खोए हुए बच्चे को किसने बचाया? उसने बच्चे के लिए क्या खरीदने की पेशकश की?
उत्तर: The man in the shrine rescued the lost child. He took him to the nearest roundabout swing and offered to buy him flowers, balloons and sweets.
मंदिर में खड़ा व्यक्ति खोए हुए बच्चे को बचाता है, उसे सबसे नजदीकी झूले तक ले जाता है और फूल, गुब्बाएरे तथा मिठाई खरीदने की पेशकश करता है।
प्रश्न 4: What are the two strange things the guru and his disciple find in the Kingdom of Fools?
बुद्धिमान गुरु और उसके शिष्य को मूर्खों के राज्य में कौन-सी दो अजीब चीजें मिलती हैं?
उत्तर: The two strange things found are:
I. People in this kingdom do all their work at night.
II. Everything costs the same – a single duddu (coin).
दो अजीब चीजें हैं:
I. इस राज्य के लोग अपना सारा काम रात में करते हैं।
II. यहाँ सब कुछ एक ही दाम – एक दुद्दू (सिक्का) – का होता है।
प्रश्न 5: Why does the disciple decide to stay in the Kingdom of Fools?
शिष्य मूर्खों के राज्य में रहने का फैसला क्यों करता है।उत्तर: The disciple finds everything cheap in the Kingdom of Fools and wants only good, cheap food. शिष्य मूर्खों के राज्य में सब कुछ सस्ता पाता है और केवल अच्छा, सस्ता खाना चाहता है।
उत्तर: He realises that he has lost his way when he asks for permission to go on the roundabout and there was no reply from his parents.
वह तब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है जब वह राउंडअबाउट पर जाने की अनुमति मांगता है और उसके माता-पिता का कोई जवाब नहीं आता।
प्रश्न 1: What are the things the child sees on his way to the fair?
बच्चा मेले जाते समय कौन-कौन सी चीजें देखता है?
उत्तर: On his way to the fair, the child sees toys, balloons of different colours, garland of gulmohur, a swing and a snake-charmer playing a flute.
मेले जाते समय बच्चा खिलौने, विभिन्न रंगों के गुब्बारे, गुलमोहर की माला, झूला और बीन बजाते एक सांप-एस्टेवार को देखता है।
प्रश्न 2: When does the child realise that he has lost his way?
बच्चा कब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है?
प्रश्न 3: Who rescued the lost child? What did he offer to buy him?
खोए हुए बच्चे को किसने बचाया? उसने बच्चे के लिए क्या खरीदने की पेशकश की?
उत्तर: The man in the shrine rescued the lost child. He took him to the nearest roundabout swing and offered to buy him flowers, balloons and sweets.
मंदिर में खड़ा व्यक्ति खोए हुए बच्चे को बचाता है, उसे सबसे नजदीकी झूले तक ले जाता है और फूल, गुब्बाएरे तथा मिठाई खरीदने की पेशकश करता है।
प्रश्न 4: What are the two strange things the guru and his disciple find in the Kingdom of Fools?
बुद्धिमान गुरु और उसके शिष्य को मूर्खों के राज्य में कौन-सी दो अजीब चीजें मिलती हैं?
उत्तर: The two strange things found are:
I. People in this kingdom do all their work at night.
II. Everything costs the same – a single duddu (coin).
दो अजीब चीजें हैं:
I. इस राज्य के लोग अपना सारा काम रात में करते हैं।
II. यहाँ सब कुछ एक ही दाम – एक दुद्दू (सिक्का) – का होता है।
प्रश्न 5: Why does the disciple decide to stay in the Kingdom of Fools?
शिष्य मूर्खों के राज्य में रहने का फैसला क्यों करता है।उत्तर: The disciple finds everything cheap in the Kingdom of Fools and wants only good, cheap food. शिष्य मूर्खों के राज्य में सब कुछ सस्ता पाता है और केवल अच्छा, सस्ता खाना चाहता है।
उत्तर: He realises that he has lost his way when he asks for permission to go on the roundabout and there was no reply from his parents.
वह तब महसूस करता है कि वह रास्ता भटक गया है जब वह राउंडअबाउट पर जाने की अनुमति मांगता है और उसके माता-पिता का कोई जवाब नहीं आता।
Parikshit cahnchal
ReplyDelete